Disclaimer: "A Humble Notice to Mahavir Mandir Devotees. It is been found that there are some fraudulent unauthorized websites and facebook pages which are using Mahavir Mandir’s name and collecting donations. Shree Mahavir Sthan Nyas Samiti do not have any relation with such fraudulent sites or organizations. Shree Mahavir Sthan Nyas Samiti Official websites are: http://www.mahavirmandirpatna.org ,  :https://www.mahavirmandir.org ,  :http://www.viraatramayanmandir.net ,  and none other." Official facebook page is: “Mahavir Mandir Patna”: https://www.facebook.com/officialmahavirmandir

Mahavir Mandir Patna on fight against Corona Virus

कोरोना वायरस के विरुद्ध लड़ाई में महावीर मन्दिर पटना

अयोध्या में राम-रसोई की ओर से

महावीर मन्दिर न्यास बिहार मुख्यमन्त्री राहत सहायता कोष में एक करोड़ रुपये देने के अतिरिक्त स्थानीय प्रशासन के सहयोग से अयोध्या एवं फैजाबाद में जरूरतमंद और भूखे लोगों को भोजन करा रहा है। प्रत्येक दिन स्थानीय प्रशासन राम-रसोई के प्रबन्धक श्री पी. ज्ञानेन्द्र, जो तिरुपति के हैं, उन्हें व्यक्तियों की संख्या जिन्हें अगले दिन खिलानी होती है तथा वे जहाँ रह रहे हैं, बता देता है. इसके अनुसार अयोध्या स्थित अमावा राम मन्दिर में स्थित राम-रसोई में स्वादिष्ट एवं पर्याप्त भोजन तैयार किया जाता है।

जरूरतमंदों के बीच वितरण

स्थानीय प्रशासन की और से दो गाड़ियाँ मन्दिर तक आतीं हैं और इन दो गाड़ियों में भोजन चढा दिये जाते हैं। पके हुए भोजन के पैकेट पंकज कुमार की देखरेख में राम-रसोई के कर्मचारियों के द्वारा स्थानीय प्रशासन के अधिकारियों की उपस्थिति में जरूरतमंद लोगों के बीच बाँटे जाते हैं और बाँकी जो भोजन फैजाबाद और उसके आसपास के जरूरतमंदों के लिए होते हैं वे जिला प्रशासन के अधिकारियों के द्वारा बाँटे जाते हैं। प्रत्येक दिन अयोध्या राहत कार्य के प्रभारी पदाधिकारी महावीर मन्दिर न्यास के नाम से एक प्रमाणपत्र जारी करते हैं, जिसमें महावीर मन्दिर की इस ईकाई के द्वारा राम-रसोई के में तैयार तथा बाँटे गये भोजन के पैकेट की संख्या का उल्लेख रहता है। जब से लॉकडाउन की घोषणा हुई इसके ठीक बाद से इस कार्य को आरम्भ किया गया। कोरोना वायरस के प्रकोप के कारण राम-रसोई का कार्य बंद कर दिया गया था, लेकिन वे ही कर्मचारी इस कार्य के लिए उपयोग में लाये जा रहे हैं। फलतः लगभग  30,000 व्यक्ति वहाँ खिलाये जा चुके हैं। यह पूरे जिला में सबसे बड़ा जनहित-कार्य करनेवाली संस्था के रूप में उभर कर सामने आयी है।

महावीर मन्दिर के द्वारा बिहार के मुख्यमन्त्री राहत सहायता कोष में 1 करोड रुपये का योगदान

महावीर कैंसर संस्थान पटना में सभी रोगियों और परिचारकों के बीच भोजन के पैकेट का वितरण

अनेक भक्तों ने पूछा था कि महावीर मन्दिर न्यास बिहार में इस प्रकार का जनहित कार्य क्यों नहीं कर रहा है। संबद्ध प्रशासनिक अधिकारियों ने न्यास को आश्वस्त किया था कि समय आने पर यह कार्य किया जायेगा। न्यास इसकी प्रतीक्षा में था। फिर भी, न्यास ने महावीर कैंसर संस्थान के सभी बाह्य रोगी विभाग के सभी रोगियों और उनके परिचारकों को निःशुल्क भोजन देने का कार्य आरम्भ किया है। पहले सभी भरती हुए रोगियों तथा उनके परिचारकों को निःशुल्क भोजन दिये जाते थे। अब बाह्य रोगियों और उनके परिचारकों को भी यह सुविधा दी जा रही है। कल भोजन के 800 पैकेट बाह्यरोगी विभाग के रोगियों तथा उनके परिचारकों के बीच बाँटे गये। इस दौरान स्थानीय पुलिस दूरी बनाये रखने तथा परिसर में विधि-व्यवस्था बनाये रखने के लिए उपस्थित थी।

महावीर कैंसर संस्थान में भोजन पैकेट का वितरण

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *